नई दिल्ली । कढ़ी और सांभर में करी पत्ते का खूब इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने में इस्तेमाल होने वाली इस चीज के स्वास्थ्य से जुड़े कई फायदे भी हैं। करी पत्ता खून में ग्लूकोज की मात्रा को संतुलित रखने, पाचन तंत्र को सेहतमंद रखने और कई शारीरिक समस्याओं में राहत देने में प्रभावी होता है। देखा जाए, तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है।  हमारी रसोई के लिए करी पत्ता कोई नई चीज नहीं है। करी पत्ता भारत में पाई जाने वाली कई जड़ी-बूटियों में से एक है। हमारे खानपान में करी पत्ता कई व्यंजनों को बनाने में इस्तेमाल होता है। ये जादुई पत्तियां न केवल रोज खाना बनाने की सामग्री का हिस्सा हैं, बल्कि सेहत के लिए भी कई तरह से इस्तेमाल होती हैं। 
करी पत्ता खून में ग्लूकोज की मात्रा को संतुलित करने, पाचन तंत्र को सेहतमंद रखने और कई शारीरिक समस्याओं में राहत देने में काफी प्रभावी होता है। कुल मिलाकर हमारे स्वास्थ्य के लिए भी यह बेहद लाभकारी है। अगर आप नियमित रूप से करी पत्ता खाते हैं, तो रक्त में शुगर का स्तर काफी हद तक संतुलित करने में मदद मिलती है। ऐसा इसलिए, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो स्टार्च को ग्लूकोज में बदलने से रोकते हैं। 
इस तरह डायबिटीज को भी नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। इन पत्तियों का एक और खास फायदा यह है  गर्भावस्था के दौरान होने वाली बेचैनी और मितली आने जैसी समस्या में राहत पाने में यह काफी कारगर हैं। ये पाचन तंत्र में पाचक रसों के स्राव को बढ़ाती हैं और इस तरह उल्टी और बेचैनी महसूस होने से राहत मिलती है। पाचन तंत्र की समस्याओं जैसे-अपच, डायरिया और कब्ज आदि में राहत चाहिए तो करी पत्ता खाइए। इन पत्तियों में बहुत से पाचक एंजाइम्स होते हैं, जो एसिडिटी को नियंत्रित रखते हैं।