भोपाल : किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान के सपने को साकार करने में युवाओं की भूमिका अत्यधिक महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि हम सबके लिये गौरव की बात है कि हमारे युवा स्व-रोजगार कर स्वाबलंबी बन रहे हैं। श्री पटेल ने पॉलिटेक्निक कॉलेज परिसर हरदा में आयोजित रोजगार मेले में युवाओं को संबोधित करते हुए यह बात कही। रोजगार मेले में 352 युवाओं का पंजीयन किया गया, जिसमें से 205 युवाओं का चयन किया गया। मंत्री श्री पटेल ने मेले में 165 हितग्राहियों को एक करोड़ 49 लाख 82 हजार रुपये की राशि के लाभ-पत्र वितरित किये।

मंत्री श्री पटेल ने कहा कि आज का युवा विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित होकर स्व-रोजगार की दिशा में आगे बढ़ रहा है। इससे न केवल स्वयं, बल्कि दूसरों को भी रोजगार प्रदान कर समाज के विकास को गति प्रदान कर रहा है। उन्होंने ग्राम कुकरावत की संध्या इंगले को फूड प्रोसेसिंग प्लांट के लिए राशि 25 लाख का स्वीकृति-पत्र प्रदान किया। रोजगार मेले में मुख्यमंत्री पथ-विक्रेता योजना के 134, जिला उद्योग केन्द्र के 15, खादी ग्रामोद्योग विभाग के चार, कृषि विभाग हरदा के 12 हितग्राही, कुल 165 हितग्राहियों को एक करोड़ 49 लाख 82 हजार रुपये की राशि के स्वीकृति-पत्र प्रदान किये गये। कृषि मंत्री श्री पटेल ने कृषि उपज मंडी हरदा में 12 लोगों को रोजगार के स्वीकृति-पत्र भी दिये। रोजगार मेले में रिम्स ग्रुप नागपुर द्वारा 35 आईटीआई प्रशिक्षित युवाओं को नियुक्ति-पत्र दिए गये।

रोजगार मेले में 352 युवाओं का पंजीयन हुआ। इनमें से 205 युवाओं का मशीन ऑपरेटर, सेल्समैन, सुपरवाइजर, टेक्नीशियन, एजेंट, बीमा अभिकर्ता के रूप में चयन किया गया। मेले में 12 कम्पनियों ने सहभागिता की। मेले में जन-प्रतिनिधि एवं अधिकारीगण उपस्थित रहे।